Kya roze me nakhun kaat sakte hai? | क्या रोज़े में नाखून काट सकते हैं?

Kya roze me nakhun kaat sakte hai
5/5 - (3 votes)

Kya roze me nakhun kaat sakte hai? ये सवाल बहुत से मेरे अजीज दोस्तों का रहता है लेकिन आपको बता दूं कि इसका जवाब बहुत ही आसान और छोटा सा है. 

तो आज की इस post मे हम जानेंगे कि आखिर kya roze me nakhun kaat sakte hai? और इससे जुड़ी सभी चीज़ें जानेंगे.

Kya roze me nakhun kaat sakte hai?

अगर बात करें कि क्या रोज़े की हालत मे नाखून काट सकते हैं तो इसका जवाब ये है कि…. 

जी हाँ, ramzan me nakhun kaat sakte hai या roze ki halat me nakhun kaata ja sakta hai. Roze me nakhun kaata ja sakta hai, चाहे वो पैर का हो या हाथ का. कुछ लोगों का मानना है कि रमज़ान मे पैर के नाखून नहीं काट सकते तो कुछ का मानना है कि रोज़े की हालत मे हाथ के नाखून नहीं काटा जाता. 

आप बिल्कुल अपने नाखून काट सकते हैं जब आप रोज़े से हों, नाखून काटने मे कोई बुराई नहीं है और ना ही इससे कोई गुनाह मिलता है; आप पूरे रमजान मे जब चाहे तब नाखून काटें चाहे रोज़े की हालत मे या बगैर रोज़े को हालत मे, नाखून काटना पूरी तरह से सही है. 

लेकिन मैं आपको एक बात बता दूँ कि कुछ शर्तें हैं जिन्हें ध्यान मे रखकर ही रोज़े की हालत मे आपको नाखून काटने हैं; ये शर्तें औरत, मर्द, बच्चे, बूढ़े सभी के लिए है जिसने रोज़ा रखा है और नाखून काटना चाहता है. अगर इन शर्तों के परे आप चले गए तो आपका रोज़ा टूट सकता है, आइए उन्हें जानते हैं. 

Sehri se Pahle ki Dua

Roze me nakhun katne ki shart

जैसा मैंने ऊपर कहा कि अगर आप नीचे लिखे शर्तों के परे चले जाते हैं तो आपका रोजा टूट सकता है, और इस तरह से रोज़ा टूटने का अज़ाब भी मिलेगा, इसलिए थोड़ा ध्यान से पढ़ें और समझें.

Roze me nakhun katne ki shart ये है !!!

ये हैं roze me nakhun katne ki shart या ramzan me nakhun katne ki shart…. 

  • नाखून के ऊपर का गोश्त ना काटें. 
  • दांत से नाखून न काटें. 
  • चाकू या ब्लेड से नाखून न काटें. 
  • जड़ से नाखून न काटें.
  • हो सके तो नाखून ही ना काटें रोज़े की हालत मे.

आपको ऊपर लिखी हुई बातों को सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि इस तरह नाखून काटने से आखिर रोज़ा कैसे टूट सकता है, तो इसलिए मैं आपको ऊपर लिखे points समझाना चाहता हूं.

Kya ramzan me humbistari kar sakte hain?

#1. Roze me nakhun katne ki shart no. 1

अगर आपने हमारी रमज़ान से जुड़ी बाकी की पोस्ट पढ़ी होंगी तो (नहीं पढ़ी है तो नीचे link पर click करें, आपके काम की बहुत से बातें हैं जो आप नहीं जानते होंगे) उनमे हमने बताया है कि जानबूझकर शारीर से खून निकालने से रोज़ा टूट जाता है; तो इससे हम जानते हैं कि उंगली का गोश्त नोचने से खून आ सकता है और तब भी हम नोचते हैं तो इससे रोज़ा टूट जाएगा और रोज नहीं मनाएगा. 

नोट:- लेकिन अगर चोट लगने से खून निकल गया तो इससे रोजा नहीं टूटेगा पर हाँ जल्दी से dressing कर लेना चाहिए कि खुन ज्यादा ना गिर जाए

उसी तरह चाकू और ब्लेड से नाखून काटने से रोज़ा टूट सकता है अगर ऐसा करने से खून निकल जाए;क्यूंकि हम जानते हैं कि चाकू और ब्लेड घायल कर खून निकाल सकते हैं तो इसलिए हमें इनका भी इस्तेमाल नहीं करना है, nail-cutter की मदद से ही नाखून काटना चाहिए. अगर आप माहिर भी हैं इसमे तो भी रिस्क ना लें वर्ना रोज़ा टूट जाएगा.

#2. Roze me nakhun katne ki shart no. 2

रोज़े की हालत मे दांत से भी नाखून नहीं काटना चाहिए वर्ना रोज़ा टूट सकता है, आइए इसे भी देखते हैं. 

दांत से नाखून काटने से नाखून की गंदगी आपके मुंह मे जा सकती है और वहाँ से पेट मे जाना तो पक्का है; ऐसे मे आपके पेट मे कुछ चला गया भले ही खाने का न हो लेकिन गया जिससे आपका रोज़ा टूट गया और दूसरा की आपके पेट में गंदगी गई जिससे आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है. 

इसमे एक बात और है ध्यान देने वाली कि कभी-कभी दांत से नाखून काटने से नाखून आड़े-तिरछे कट जाते हैं; जिससे खून गिरने लगता है क्योंकि दांत कटर नहीं है जो एकदम सफाई और पैटर्न में नाखून काटे, इसलिए दांत से भी नाखून न काटें.

#3. Roze me nakhun katne ki shart no. 3

हो सके तो रोज़े की हालत मे नाखून ही ना काटें, रोज़े की हालत मे नाखून काटने की जरूरत ही कहा है, आखिर हम रिस्क ही क्यूँ लें रोज़ा टूटने की; अगर ज्यादा जरूरी है तो रोज़ा खोलने तक का तो इन्तेज़ार करें और इफ्तार कर लेने के बाद नाखून काटें. 

Ramzan Ki Fazilat Kya Hai

या फिर सावधानी से nail-cutter की मदद से काट लें, अगर नाखून बढ़ जाने से आपको कोई तकलीफ हो रही हो तो, वरना रहने दें कोई परेशानी नहीं है खून बड़े होने से, या आप ये करें कि रोज़ा खोलने के बाद ही नाखून काटें. 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट “Kya roze me nakhun kaat sakte hai?” काफी पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा इस्लाम और रमजान से related; अगर हाँ, तो इस POST को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर SHARE करें ताकि उन्हें भी “Kya roze me nakhun kaat sakte hai?” का सही जवाब मिल जाए. 

और हमारे इस WEBSITE को BOOKMARK कर ले ताकि आप सभी को इस्लाम से related ऐसी ही POST रोज़ाना मिलती रहे.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *