IND Vs NZ 3rd ODI Match Preview: न्यूजीलैंड को हराकर नंबर वन बनने उतरेगा भारत, इंदौर में मुकाबला आज

Rate this post

 

IND Vs NZ Match Preview: भारतीय टीम ने दो मैच जीतकर अपराजेय बढ़त ले ली है और अब तीसरे मैच में क्लीन स्वीप करने की कोशिश करेगी.

IND Vs NZ 3rd ODI Match
IND Vs NZ 3rd ODI Match

भारतीय क्रिकेट टीम आज जब इंदौर के होलकर स्टेडियम में उतरेगी तो उसकी कोशिश तीसरे मैच में भी न्यूजीलैंड को हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीतने की होगी. यह लगातार दूसरी वनडे सीरीज होगी जिसमें टीम इंडिया इस स्कोर लाइन के साथ जीत हासिल करेगी। इस सीरीज से पहले भारत ने श्रीलंका को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया था। टीम इंडिया के मौजूदा सीरीज के पहले दो मैच जीतने के आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं है. हां, टीम प्रबंधन चाहेगा कि टीम का मध्यक्रम बेहतर प्रदर्शन करे.

टीम इंडिया पहले ही सीरीज जीत चुकी है और इसलिए इस मैच में भारत अपनी गेंदबाजी में कुछ बदलाव कर सकता है। ओपनर शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने पहले मैच में दोहरा शतक लगाया और दूसरे कम स्कोर वाले मैच में 40 रन की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने भी अच्छी शुरुआत की है और वह इसे बड़े स्कोर में बदलना चाहेंगे।

इन खिलाड़ियों को दिखाना होगा दम

भारतीय टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होगी कि सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त होने के बावजूद गिल और रोहित ही अब तक रन बना पाए हैं. यह भी एक तथ्य है कि अन्य बल्लेबाजों को पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं, इसलिए इशान किशन, हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों के पास मैच परिस्थितियों में बल्लेबाजी अभ्यास का अच्छा मौका होगा।

कोहली क्या करेंगे?

बाएं हाथ के स्पिनरों को खेलने में विराट कोहली को फिर परेशानी हो रही है. इस करिश्माई बल्लेबाज को लगातार मिचेल सेंटनर ने आउट किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले चार पारियों में तीन शतक जड़ने वाले कोहली आखिरी दो वनडे में सस्ते में आउट हो गए क्योंकि न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर ने अपनी कमजोरी उजागर कर दी। इस साल जब वर्ल्ड कप होना है तो कोहली अपनी इस कमजोरी को जल्द से जल्द कब दूर करना चाहेंगे.

उमरान-चहल को मिलेगा मौका!

गेंदबाजी विभाग में भी बदलाव किए जा सकते हैं और तेज गेंदबाज उमरान मलिक और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टीम में रखा जा सकता है। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में छह विकेट पर 131 रन पर आउट करने के बाद न्यूजीलैंड को 300 से अधिक रन बनाने का मौका दिया लेकिन रायपुर में दूसरे मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और हार्दिक ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनरों ने भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई है।

सूर्यकुमार ने निराश किया

श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार से अच्छी पारी की उम्मीद थी लेकिन टी20 में धूम मचाने वाला यह बल्लेबाज सीरीज के पहले मैच में नाकाम रहा. हार्दिक भी मध्य क्रम में पर्याप्त योगदान नहीं दे पा रहे हैं। भारत को इस वीकेंड न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज भी खेलनी है और इसके बाद अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलनी है और ऐसे में टीम प्रबंधन कुछ खिलाड़ियों को आराम देकर रजत पाटीदार को पदार्पण का मौका दे सकता है. पाटीदार ने घरेलू स्तर पर अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है।

New zealand की लाज बच जाएगी

न्यूजीलैंड इस मैच को जीतकर भारत को क्लीन स्वीप करने से रोकने की पूरी कोशिश करेगा और टी20 सीरीज से पहले अपना मनोबल भी बढ़ाना चाहेगा. न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी में पूर्व कप्तान केन विलियमसन की कमी खल रही है। न्यूजीलैंड के शीर्ष छह बल्लेबाजों ने पिछली 30 पारियों में केवल सात मौकों पर 40 या उससे अधिक रन बनाए हैं। अब तक केवल माइकल ब्रेसवेल ही अपने बल्लेबाजी क्रम में प्रभाव छोड़ने में सफल रहे हैं। उनके अलावा सेंटनर ने भी हैदराबाद में पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी की थी। होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है और यहां गेंदबाजों को बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी.

IND Vs NZ 3rd ODI Match
IND Vs NZ 3rd ODI Match

IND Vs NZ 3rd ODI Match squad:

Team India squad:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, रजत पाटीदार, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।

NZ Team squad:

न्यूज़ीलैंड: टॉम लैथम (c), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

Leave a Comment